How to find your writing voice as a blogging

ब्लॉगिंग के रूप में अपनी लेखन आवाज़ को कैसे खोजें :-

How to find your writing voice as a blogging

Hello friends and welcome to Gyan Bang. मैं आज इस बारे में बात करना चाहता हूं कि आप अपने लेखन को अपनी ब्रांड आवाज के रूप में कैसे पाते हैं जब आप इंटरनेट के लिए एक ब्लॉग लिख रहे हैं, इससे पहले कि हम विशिष्ट युक्तियों में उल्लेख करें कि क्या मैं एक पेशेवर लेखक हूं या एक पेशेवर ब्लॉगर नहीं होना चाहिए। मैं एक छोटा व्यवसाय स्वामी हूं जिसने लंबे समय से मेरी मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में ब्लॉगिंग का उपयोग किया है। और मुझे यह पता लगाना था कि मैं किसके साथ गया था – क्या काम करता है, क्या नहीं। अगर आप पेशेवर सलाह लेने वाले पेशेवर लेखक हैं तो आप गलत जगह हैं। वीडियो का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक साधन के रूप में लिखना चाहते हैं और जो वेब के लिए सूचनात्मक सामग्री लिख रहे हैं। या तो आपने पहले कभी इंटरनेट के लिए नहीं लिखा है – आपने कभी ब्लॉग नहीं किया है लेकिन आप अनुमान लगा रहे हैं कि इसमें क्या शामिल है। या आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है, लेकिन आपके पोस्ट कुछ हद तक उबाऊ, सामान्य हैं, क्योंकि आप इसे सुरक्षित खेल रहे हैं या हो सकता है कि आपने एक अलग दृष्टिकोण लिया हो, जहाँ आप थोड़ा अधिक विलक्षण हैं, थोड़ा और अधिक अपने आप में और आप सोच रहे हैं कि वे क्यों हैं लैंडिंग पोस्ट नहीं है और आप चाहते हैं कि कर्षण मिल रहा है। लेकिन, आप जिस भी शिविर में हैं, मुझे आशा है कि आप अपने लेखन में अपनी आवाज़ के असली ब्रांड को खोजने के लिए इन युक्तियों से कुछ उपयोगी पा सकते हैं।

इसलिए पहला टिप थोड़ा सामान्य और थोड़ा बेवकूफ लग रहा है, लेकिन, मैं चाहता हूं कि आप मेरे साथ रहें क्योंकि मैं समझा रहा हूं कि यह थोड़ी देर से कहां से आ रही है। और सिर्फ लिखना शुरू करना है। यह सरल लगता है। मुझे पता है कि यह बहुत से लोगों के लिए सबसे मुश्किल हिस्सा है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आपने हाई स्कूल या कॉलेज से कुछ नहीं लिखा है तो यह बेकार है। लेकिन पहला कदम यह है कि कुछ भी बुरा नहीं है, क्योंकि यह प्रक्रिया का पहला चरण है। आपको कुछ प्राप्त करना चाहिए, और इसे दुनिया में मुक्त होने देना चाहिए, क्योंकि आप इसके बाद वापस आने वाले हैं।

हमेशा अपने शीर्षक के लिए एक कीवर्ड या कुंजी वाक्यांश के साथ शुरू करें, और फिर अपनी पोस्ट के लिए एक शीर्षक दें जो आपके इरादे को भी बताता है। कोशिश मत करो और अपने शीर्षकों और अपने शीर्षकों के साथ बहुत रचनात्मक रहो। आप चाहते हैं कि लोग यह सोचें कि आप अपने पोस्ट को खोजने के लिए खोज इंजन में क्या लिख ​​रहे हैं। और शीर्षक वास्तव में बिंदु को संबोधित करने, या प्रश्न का उत्तर देने के उप भाग हैं। या हो सकता है कि आप शीर्षक को इस तरह से तोड़ रहे हैं जो सबसे अधिक समझ में आता है। और यदि आप अपनी हेडलाइंस और हेडलाइंस बनाने की प्रक्रिया को अलग-अलग करने की कोशिश कर सकते हैं, वास्तव में पोस्ट लिखने की प्रक्रिया से – तो मैं आपको जो सुझाव दूंगा वह तब होगा जब आप अपनी पोस्ट की हेडलाइन्स के साथ आ रहे हों, तो, इस पर एक शीर्षक बनाएं यह भी है। समय या कम से कम यह आप अपनी पोस्ट लिखने से पहले दिन करते हैं। आप कभी भी अपने सामने खाली स्क्रीन और ब्लिंकिंग कर्सर के साथ कुछ भी लिखना शुरू नहीं करना चाहते हैं। इस तरह से जब आप बैठते हैं और आपको जो कुछ भी लिखने की ज़रूरत होती है वह 200 शब्दों के साथ आता है या तो उस विशिष्ट शीर्षक को संबोधित करते हैं जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। और इसलिए आप इसे अपनी इच्छानुसार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हो सकते हैं और फिर अगले अनुभाग पर आगे बढ़ सकते हैं।

लिखें कि आप कैसे बोलते हैं यदि आप वास्तव में फंस गए हैं, तो आप अपनी पोस्ट को ज़ोर से बोल सकते हैं। अपने फोन या अपने लैपटॉप पर एक मुफ्त वॉयस डिक्टेशन ऐप का उपयोग करें। कभी नोटिस या Google डॉक्स की तरह कुछ ठीक काम करता है। और फिर इसे साफ करें और बाद में विराम चिह्न जोड़ें। और एक संवादी स्वर विकसित करना वास्तव में बहुत अच्छा है और आप चीजों को बात करना और समझाना चाहते हैं जैसे कि आप किसी मित्र से बात कर रहे हैं या आप उसे किसी बच्चे को समझा रहे हैं। आप जिस भी दिशा में अपने ब्रांड को आवाज़ देना चाहते हैं, वह व्यक्तिपरक और वास्तविक और इंटरैक्टिव दिखना महत्वपूर्ण है।

हम ऐसे युग में रहते हैं जहां एआई पहले से ही इंटरनेट पर बहुत सारी सामग्री लिख रहा है। और हम आम तौर पर बता सकते हैं कि हमारे पास ‘ओह जैसी ध्वनि नहीं है जो सही नहीं लगती है’, लेकिन यह केवल अधिक परिष्कृत होने जा रहा है। कंप्यूटर जनित सामान को अलग-अलग बताना और अधिक सामान बनाना मुश्किल होता जा रहा है और यह एक वास्तविक मानवीय अनुभव है। इसलिए, जिस चीज़ की आप रक्षा कर सकते हैं, वह आपके लेखन में कुछ वास्तविक मानवीय अनुभव और व्यक्तित्व को इंजेक्ट करना है। और याद रखें, जब आप अपनी कहानियों को साझा कर रहे हैं, जो आपके लिए बहुत ही सांसारिक हैं – आप किसी और के लिए असाधारण होने जा रहे हैं। इसलिए, यह विषय पर बने रहने के बीच एक अच्छा संतुलन है, लेकिन फिर अपनी कहानियों, अपने उपाख्यानों, अपने व्यक्तित्व को अपने लेखन में थोड़ा सा भी इंजेक्ट करना – और जितना हो सके उतना आसान लिखना। छोटे वाक्य।

यदि आपने स्कूल में लिखना सीखा (जो हम में से अधिकांश ने किया था) तो आपको उन सभी को अनलिंक करने की आवश्यकता है! लोग इंटरनेट सामग्री को पढ़ते हैं – यहां तक ​​कि सामान भी जिसमें वे वास्तव में रुचि रखते हैं – वे इसे स्किमिंग करके पढ़ते हैं। यदि वे पाठ के वर्गों और लंबे सजाए गए वाक्यों को देखते हैं तो वे सिर्फ उछल रहे हैं। इसलिए, अपने लेखन को छठी कक्षा के स्तर पर वापस ले जाएं और यदि आप कुछ ऐसा दिखा रहे हैं जो आप इसे एक बच्चे को समझा रहे हैं। आप कभी नहीं चाहते हैं कि आपका पाठक बेवकूफ महसूस करे क्योंकि आपने वास्तव में उन शब्दों के बारे में नहीं बताया है जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं।

इसलिए, जैसा कि आप अधिक लिखते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने पुराने पदों पर वापस जाएं। आप कुछ ऐसा संकेत दे पाएंगे जो सिर्फ आपके लिए ब्रांड पर नहीं है, बल्कि आकर्षक या अनजाने में दिखता है। लेकिन हाँ दोस्तों – यह एक प्रक्रिया है। तो कल्पना कीजिए कि आपने अपनी पहली पोस्ट लिखी है लेकिन फिर आपने कभी दूसरी पोस्ट नहीं लिखी है। आप कभी नहीं समझ पाएंगे कि उस पहली पोस्ट में क्या गलत था क्योंकि आपको इसकी तुलना करने के लिए कुछ भी नहीं मिला है। इसलिए इसे वापस जाने और देखने और संपादित करने और अपने कुछ पुराने पोस्ट को संपादित करने के लिए हर महीने या हर तिमाही में एक अनुशासन बनाएं। यह आप कैसे सीखने जा रहे हैं और इस तरह आप अपनी ब्रांड की आवाज को निखारने जा रहे हैं। प्रेरणा आपको कहीं से भी और हर जगह से प्रेरणा मिल सकती है। पेशेवर लेखकों द्वारा आपकी प्रशंसा की जाती है। ऑनलाइन प्रकाशन टीवी और फिल्में, यहां तक ​​कि आपके जीवन में दोस्त और लोग। कृपया अपने उद्योग के अन्य लोगों के ब्लॉगों को न देखने का प्रयास करें जो आपके जैसा ही काम करते हैं क्योंकि ऐसा होता है कि आप नकल करना शुरू कर देंगे और जो वे करते हैं उसकी नकल करेंगे। और मैं कहता हूं कि क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है, मैं बहुत सारे वेडिंग फ़ोटोग्राफ़रों के ब्लॉग देख रहा था, और इससे पहले कि मैं यह जानता, मैं वास्तव में यह नहीं बता सकता था कि मेरा मूल विचार क्या था और मैं सिर्फ अवचेतन रूप से अवशोषित कर रहा था जो किसी और के पास था होश में आए बिना इसे कॉपी करने की कोशिश करता रहा। अपने चारों ओर देखें, पता करें कि यह क्या है कि आप आनंद लेते हैं और साथ रहते हैं, और शायद अपने स्वयं के काम में प्रयास करना और इंजेक्शन लगाना चाहते हैं।

आपके ग्राहक आपके बारे में जो बातें कह रहे हैं, उसकी एक स्वाइप फाइल अपने पास रखें। अब, यह सभी के लिए लागू नहीं होने जा रहा है। यदि आप एक ब्लॉगर हैं और व्यवसाय के स्वामी नहीं हैं, तो शायद आप ग्राहकों के बजाय दोस्तों और परिवार को स्थानापन्न कर सकते हैं। मैं चाहता हूं कि आप स्वयं से पूछें कि वे शब्द क्या हैं जब वे आपके साथ काम करने के अपने अनुभव का वर्णन करते हैं। क्या आपके ग्राहक your वह रचनात्मक थे, वह एक कलाकार थे, एक प्रर्वतक ’या शायद वे कह रहे हैं कि, वह बहुत संगठित, पेशेवर, विस्तार से अविश्वसनीय ध्यान के साथ’ है, या शायद वे वही कर रहे हैं, जो आप कर रहे हैं। ‘, इसलिए वे जो भी शब्द उपयोग कर रहे हैं, मैं चाहता हूं कि आप उन्हें अपने ब्रांड की नींव बनाएं – और वास्तव में इसका उपयोग अपनी पोस्ट में करें। अपने व्यक्तिगत अनुभव में, मैंने पाया कि लोग कह रहे थे कि मैं बहुत विस्तृत और संगठित था। मैं वास्तव में खुद के बारे में नहीं सोचता था कि मैं वास्तव में खुद को एक बहुत ही संगठित व्यक्ति के रूप में नहीं समझता, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि वास्तव में हां, मैंने योजना बनाने पर बहुत जोर दिया। इसलिए मैंने उन्हें विस्तृत जानकारी और युक्तियां प्रदान करने के लिए अपनी ब्लॉग पोस्ट बनाई जिसे वे चाहते हैं कि वे उसमें गोता लगा सकें। और इसने मुझे वास्तव में उन ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद की, जो वास्तव में अपने अनुभव से सबसे अधिक रुचि रखते थे, और शादी के दिन भी इसी तरह का दृष्टिकोण रखते थे। एक ब्रांड आवाज विकसित करना अपने आप को जानने के बारे में है और जो आपको सशक्त बनाता है, क्योंकि यह केवल एक विचार या हवा से बाहर की प्रवृत्ति के बारे में है। कुछ शांत खोजना या फैशनेबल लहर की सवारी करना वास्तव में आसान है, लेकिन अंततः यह लंबे समय तक चलने वाला नहीं है। इसका कारण यह है कि यह प्रामाणिकता की जगह से नहीं आ रहा है और कुछ ऐसा है जिसे आप साल-दर-साल बना सकते हैं। एक निश्चित कला और कौशल है जो आपको इस बात में संलग्न करता है कि किस तरह से उस सार को शब्दों में बाँधना है और दर्शकों को लुभाना और प्रेरित करना है। इसलिए मुझे उम्मीद है कि मददगार लोग रहे होंगे! कृपया मुझे एक टिप्पणी छोड़ दें यदि आप अपना छोटा व्यवसाय या अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू कर रहे हैं। आप लोग किस बारे में अडिग हैं, क्या यह चीजों का ब्रांडिंग पक्ष है? क्या यह सामग्री का निर्माण कर रहा है और क्या आसपास निर्मित होने वाली सामग्री है? या यह ब्लॉग शुरू करने का अधिक तकनीकी पक्ष है? मेरा चैनल अभी जो मैं बात करता हूं उससे थोड़ा अलग है, लेकिन मैं विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग विषयों को कवर करता हूं। मैं अभी देख रहा हूं कि इस समय क्या काम हो रहा है और कौन सी जमीन अपने आप में है। ब्लॉगिंग और SEO मेरे पसंदीदा विषय हैं क्योंकि मैंने अपने छोटे व्यवसाय को शादी के फोटोग्राफर के रूप में बनाया है, और मुझे ऐसा लगता है कि मेरे पास बहुत सारे विचार हैं जो मैं आप लोगों के साथ साझा करना चाहता हूं।

1 thought on “How to find your writing voice as a blogging”

Leave a Comment